27 जनवरी 2021

ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत 14 पैरामीटर हो चुके फीड प्रगति रिपोर्ट के अनुसार करे निर्देशों का अनुपालन -

ऑपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत 14 पैरामीटर हो चुके फीड प्रगति रिपोर्ट के अनुसार करे निर्देशों का अनुपालन -
श्रीमान महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश के द्वारा प्रेषित पत्रों के अनुसार विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के 14 पैरामीटर्स पूर्ण कराए जाने के निर्देश प्रदान किए गए थे जिसकी रिपोर्ट के अवलोकन पर 14 पैरामीटर के संबंध में ब्लॉक स्तर से निम्नलिखित निर्देश प्रदान किए गए।

1.शुद्ध एवं सुरक्षित पेयजल -

हैंडपंप खराब या रिवर होने की स्थिति में एवं शुद्ध पेयजल ना होने की स्थिति में प्रार्थना पत्र द्वारा ग्राम विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को समय अंतर्गत अवगत कराना सुनिश्चित करें।

2. बालक शौचालय - 

बालक शौचालय अधिकांश विद्यालयों में उपलब्ध हैं। यदि जर्जर ध्वस्त पुनः निर्माण की आवश्यकता हो तो प्रार्थना पत्र में स्पष्ट रूप से विवरण अंकित कर निर्माण वर्ष सहित ग्राम विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को समय अंतर्गत अवगत कराना सुनिश्चित करें।

3.बालिका शौचालय- 

बालिका शौचालय अधिकांश विद्यालयों में उपलब्ध हैं। यदि जर्जर ध्वस्त पुनः निर्माण की आवश्यकता हो तो प्रार्थना पत्र में स्पष्ट रूप से विवरण अंकित कर निर्माण वर्ष सहित ग्राम विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को समय अंतर्गत अवगत कराना सुनिश्चित करें।

4. शौचालय मूत्रालय में जल नल आपूर्ति -

विद्यालयों में जल-नल आपूर्ति से संबंधित कार्य कमपोजिट ग्रांट से कराए गए हैं। जिन विद्यालयों में धन अभाव के कारण कार्य नहीं कराए गए हैं, उनका कारण स्पष्ट  करते हुए ग्राम विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को समय अंतर्गत अवगत कराना सुनिश्चित करें। जिन विद्यालयोंजिन विद्यालयों में जल-नल आपूर्ति हो गई है, वह क्रियाशील एवं पूर्ण होने चाहिए।

5. शौचालय मूत्रालय का टायलीकरण -

जिन विद्यालयों में टायलीकरण
 नहीं है। प्रार्थना पत्र द्वारा ग्राम विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को समय अंतर्गत अवगत कराना सुनिश्चित करें। यदि कंपोजिट ग्रांट में धनराशि उपलब्ध है तो कार्य पूर्ण कराएं।

6. मल्टीपल हैंड वॉश यूनिट -

जिन विद्यालयों में मल्टीपल हैंडवाश यूनिट का कार्य कमपोजिट ग्रांट से कराया गया है। कृत कार्य गुणवत्ता परक एवं मानक अनुसार पूर्ण होना चाहिए। कुछ विद्यालयों के निरीक्षण में पाया गया है कि हैंडवाश यूनिट के नाम पर केवल पानी की टोटियां ही लगाई गई है। उसमें प्लेटफार्म निर्माण व टाइल्स नहीं लगवाए गए हैं। जिन विद्यालयों में धन अभाव के कारण उक्त कार्य नहीं हो सका है,स्पष्ट रूप से प्रार्थनापत्र द्वारा ग्राम विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को समय अंतर्गत अवगत कराना सुनिश्चित करें।

7.रसोईघर

जिन विद्यालयों में रसोईघर नहीं है। यदि अतिरिक्त कक्षा कक्ष मानक से अधिक है, तो वैकल्पिक व्यवस्था का का प्रस्ताव उपलब्ध कराएं। यदि नहीं तो बैठक का नवीन निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव खंड शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

8. कक्षा-कक्ष का टायलीकरण- 

जिन विद्यालयों में कक्षा-कक्ष में 
टायलीकरण नहीं हो पाया है। टायलीकरण कराए जाने हेतु स्पष्ट रूप से प्रार्थनापत्र द्वारा ग्राम विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को समय अंतर्गत अवगत कराना सुनिश्चित करें।

9. श्यामपट्ट -

समस्त विद्यालयों में श्यामपट्ट हैं। परंतु सभी कक्षा-कक्ष में मानक के अनुसार श्यामपट्ट नहीं है। अतः कक्षा-कक्षों में मानक के अनुरूप श्यामपट्ट से संतृप्त करें।

10. समुचित रंगाई-पुताई

समस्त विद्यालयों में रंगाई-पुताई दर्शाई गई है। समुचित रंगाई-पुताई विद्यालयों के सभी कक्षा कक्षों में होनी चाहिए कुछ विद्यालयों के कक्षा- कक्षों में ताले पड़े रहते हैं उनकी साफ-सफाई, रंगाई-पुताई का कार्य पूर्ण होना चाहिए। तभी समुचित रंगाई-पुताई युक्त विद्यालय माना जाएगा।

11. विद्यालय परिसर में दिव्यांग हेतु सुलभ रैंप/ रेलिंग

कतिपय विद्यालयों में दिव्यांग हेतू सुलभ रैंप/ रेलिंग नहीं है। उक्त प्रधान शिक्षक/ इंचार्ज शिक्षक कंपोजिट ग्रांट से कार्य पूर्ण कराएं।
 अन्य विद्यालयों के प्रधान शिक्षक/ इंचार्ज शिक्षक जहां रैंप/रेलिंग युक्त हो उसका पालन करें।
 यदि भवन परिसर समतल है तो वहां यह पैरामीटर संतृप्त माना जाएगा।

12. विद्युत वायरिंग व उपकरण

 जिन विद्यालयों में वायरिंग है वहां सभी कक्षा-कक्षों में पंखे एवं ट्यूबलाइट क्रियाशील अवस्था में होने चाहिए।

13. विद्युत संयोजन

 जिन विद्यालयों में विद्युत संयोजन अपूर्ण है। विद्युत वितरण उपखंड अधिकारी से संपर्क करते हुए कनेक्शन की प्रक्रिया पूर्ण कर विद्युत संयोजन की प्रक्रिया पूर्ण कर संयोजन कराया जाए एवं खंड शिक्षा अधिकारी को कृत कार्यवाही से अवगत कराएं।

14.?

सूचना उपरोक्त पत्र के अनुसार है



कोई टिप्पणी नहीं: