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लाल और हरा पेन कौन - कौन प्रयोग कर सकता है ?||what is the use of red and green ball pen?

लाल और हरा पेन कौन - कौन प्रयोग कर सकता है ?||what is the use of red and green ball pen?

लाल और हरा पेन कौन - कौन प्रयोग कर सकता है ?,

लाल और हरा पेन कौन - कौन प्रयोग कर सकता है ?



सरकारी कार्यालयों में लाल और हरी स्याही के पेन का प्रयोग करना एक फैशन की तरह हो गया है। तृतीय स्तर के कर्मचारी हो या फिर कांटेक्ट आधार पर लगे कर्मचारी जिला हो या फिर ब्लॉक स्तरीय कार्यालय ।


सभी जगह लाल व हरी स्याही के पेन का प्रयोग आम हो गया है, जबकि नियमानुसार लाल व हरी  स्याही के पेन का प्रयोग केवल संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी ही कर सकते हैं।

 यह खुलासा आरटीआई से हुआ। स्थितियां है कि अधिकांश कार्यालयों में कर्मी को इसकी जानकारी ही नहीं है कि किस तरह के स्तर के कर्मी को लाल और हरी पेन का प्रयोग करना चाहिए।

 आरटीआई कार्यकर्ता जयपाल रसूलपुर ने सरकारी कार्यालयों से आरटीआई के माध्यम से सूचना मांगी थी, कि कौन सा अधिकारी या कर्मचारी कौन से रंग की स्याही के पेन का प्रयोग कर सकते हैं। इसके जवाब में सीएमओ कार्यालय, मार्केटिंग बोर्ड, विद्युत निगम, खजाना कार्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अनेक विभागों से सूचना भेजी गई कि उनके कार्यालय में इस तरह की जानकारी उपलब्ध नहीं है कि किस कलर के पेन का प्रयोग किया जाना है या नहीं किया जाना है।

 यही नहीं जिला खजाना कार्यालय से जानकारी देने वाले अधिकारी ने खुद हरे रंग के पेन से हस्ताक्षर करके यह सूचना भेजी है।


 वही वन विभाग कार्यालय से प्राप्त सूचना में बताया गया है कि भारत सरकार ने अक्टूबर 2014 को एडवाइजरी भेजी थी कि सरकारी कार्यालयों में सामान्य कार्यों में अधिकारी व कर्मचारी काले या नीले रंग की स्याही वाले पेन का प्रयोग करेंगे।

 केवल संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी या इससे ऊपर स्तर के अधिकारी ही विशेष मामलों में लाल या हरे रंग की स्याही वाले पेन का प्रयोग कर सकते हैं।

 इस निर्देश में यह भी कहा गया है कि अधिकारी नोट्स लिखते समय और आर्डर जारी करते समय सामान्य कार्यों में केवल काले या नीले रंग का पेन नहीं प्रयोग करेंगे।

 यह आदेश 1 नवंबर 2014 से लागू किया गया था।

नोट - संपूर्ण विवरण हेतु उपरोक्त समाचारपत्र की कटिंग का अवलोकन करें। यह कटिंग सोशल मीडिया से प्राप्त है ।


लाल और हरा पेन कौन - कौन प्रयोग कर सकता है ?



Who can use red and green pens?


Using red and green ink pens has become a fashion in government offices. Whether it is a third level employee or an employee engaged on contact basis, district or block level office.
Use of red and green ink pens has become common everywhere, while as per the rules, red and green ink pens can only be used by officers of Joint Secretary level.

 This was revealed by RTI. Conditions are that in most of the offices, the workers are not aware of what kind of workers should use red and green pens.

 RTI activist Jaipal Rasulpur had sought information from government offices through RTI, which officers or employees can use which colored ink pens. In response, information was sent from CMO Office, Marketing Board, Electricity Corporation, Treasury Office, Women and Child Development Department, including many departments that such information is not available in their office as to which color pen is to be used or not To be done.

 Not only this, the officer giving information from the District Treasury Office has himself signed this with a green pen and has sent this information.


 In the same information received from the Forest Department office, it has been told that the Government of India had sent advisory on October 2014 that officers and employees would use black or blue ink pens for normal work in government offices.

 Only officers at the level of Joint Secretary level or above can use red or green ink pens in special cases.

 This directive also states that officers will not use black or blue pen only in normal works while writing notes and issuing orders.

 This order was implemented from 1 November 2014.

Note - For complete details, see the cutting of the above newspaper. This cutting is obtained from social media.

Who can use red and green pens?

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