सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

SMC MEETING MARCH 2024 AGENDA|मार्च एसएमसी मीटिंग 2024 एजेंडा

SMC MEETING MARCH 2024 AGENDA|मार्च एसएमसी मीटिंग 2024 एजेंडा

 

एस. एम. सी. मासिक बैठक एजेंडा S.M.C. बैठक एजेंडा एजेंडा की तिथि 04/03/2024 सोमवार प्रस्ताव / कार्ययोजना सेवा में विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्यगण ग्राम प्रधान एवं अभिभावकगण आप सभी को सादर अवगत कराना है कि दिनांक 06/03/2024 दिन बुधवार को समय 12:30 से 1:30 बजे तकवि द्यालय प्रबंध समिति की मासिक बैठक का आयोजन विद्यालय परिसर में किया जायेगा ।

अतः आप सभी लोगों की उपस्थिति प्रार्थनीय है ससमय प्रतिभाग करने का कष्ट करें धन्यवाद सूचना का माध्यम मोबाइल फोन द्वारा,बच्चों द्वारा, रसोइया द्वारा स्वयं के सम्पर्क 

बैठक के प्रमुख निम्न एजेंडा बिन्दुओं पर आवश्यक चर्चा होनी है 1 वार्षिक परीक्षा के संबंध में चर्चा - 2- कम्पोजिट ग्रान्ट के उपभोग पर चर्चा 3 - आगामी सत्र हेतु नवीन नामांकन पर चर्चा

4- माता उन्मुखीकरण

के संबंध

5 विद्यालय में साफ सफाई पर चर्चा

6- आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत मूलभूत अवस्थापना सुबिधाओं की जानकारी एवं 7- निपुण प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा

SMC MEETING MARCH 2024 AGENDA|मार्च एसएमसी मीटिंग 2024 एजेंडा


विद्यालय प्रबन्ध समिति (School Management committee)

सामान्य जानकारी - स्कूल को अच्छे ढंग से चलाने के लिए स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के माता पिता अभिभावक तथा स्कूल के प्रधान शिक्षक आदि को मिलाकर एक समिति का गठन किया जाता है । निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा- 21 एवं राज्य नियम 2011 के नियम 3 एवं 4 के अनुसार विद्यालय में समुदाय की सहभागिता व स्वामित्व बढ़ाने के लिए विद्यालय प्रबन्ध समिति (School Management committee) का गठन किया गया है । समिति में कुल 15 सदस्य होते हैं।

बैठक के लिये जरुरी है।

(1) - 1/3 ( 5 ) सदस्य उपस्थित हैं तभी बैठक प्रारम्भ की जानी चाहिए, अन्यथा बैठक 30 मिनट तक के लिए रोक दी जाएगी । और बैठक के लिए निर्धारित सदस्य बुलवाकर बैठक शुरू करवाएं ।

(2) बैठक के लिए प्र0अ0/सचिव बैठक के निर्धारित बिंदु श्यामपट पर लिखेगा और एक एक बिंदु पर चर्चा करना प्रारम्भ करेगा ।

(2) प्र0अ0/ सचिव बैठक के निर्धारित बिंदु SMC रजिस्टर पर नोट करेगा | तथा उपस्थित सदस्यों के अंत में हस्ताक्षर कराएगा ।

4 यह बैठक माह के प्रथम बुधवार को होती है । यदि माह के प्रथम बुधवार को अवकाश है तो बैठक अगले दिन होगी और उसका कारण रजिस्टर पर अंकित करना होगा ।

SMC MEETING MARCH 2024 AGENDA|मार्च एसएमसी मीटिंग 2024 एजेंडा


बैठक कार्यवृत्त

आज दिनांक 06/03/2024 दिन बुधवार को विध्यालय परिसर में विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री/श्रीमती की अध्यक्षता में विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक आहूत की गयी।

 आज की बैठक में पूर्व बैठक की समीक्षा की गई और एजेंडा पढ़कर सुनाया गया एवं विद्यालय में निम्न एजेंडा बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी ।

1. वार्षिक परीक्षा के संबंध में चर्चा वार्षिक परीक्षा शैक्षिक सत्र 2023-24 की संशोधित समय सारणी जारी हो चुकी है और यह परीक्षा 16 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च तक चलेगी वार्षिक परीक्षा में कक्षा 1 में सिर्फ मौखिक परीक्षा होगी कक्षा 2 से 3 तक 50% लिखित और 50% मौखिक परीक्षा होगी कक्षा 4 और 5 में लिखित और मौखिक परीक्षा होगी जिसमें 70% लिखित और 30% मौखिक होगी 6 से 8 तक वार्षिक परीक्षा लिखित होगी और यह वार्षिक परीक्षा 50 अंकों की होगी इस वर्ष परीक्षा में संशोधन किया गया है जिसमें बहु विकल्पीय प्रश्न अति लघु उत्तरीय प्रश्न लघु उत्तरीय प्रश्न दीर्घ उत्तरीय प्रश्न सम्मिलित होंगे । समस्त अभिभावकों को पुनः सूचित किया जाता है कि अपने बच्चों को वार्षिक परीक्षा में समय से भेजें ताकि कोई भी बच्चा परीक्षा देने से वंचित न रहे ।


2. कम्पोजिट ग्रान्ट के उपभोग पर चर्चा सत्र 2023 24 में कंपोजिट ग्रांट की धनराशि विद्यालय के SMC खाते में की लिमिट जारी हो चुकी है जिसकी कार्य योजना भी तैयार कर ली गई है पिछली बैठक में दिनांक एसएमसी सदस्यों के द्वारा बैठक में विचार विमर्श कर आम सहमति के उपरांत विद्यालय के वार्षिक आवश्यक कार्यों को चिन्हित कर कार्य योजना / प्रस्ताव तैयार कर बैठक में अनुमोदन हेतु प्रस्तुत किया जा चुका है और जिन बैंडरों को भुगतान किया जाना है उनका अनुमोदन भी हो चुका है अति आवश्यक कार्यों चिन्हित कर उनको को पहले किया जाएगा।

3. आगामी सत्र हेतु नवीन नामांकन पर चर्चा - आगामी सत्र 2024-25 1 अप्रैल से प्रारंभ हो रहा है विद्यालय में बच्चों का अधिक से अधिक नामांकन हो कोई भी बच्चा नामांकन से वंचित न रहे स्कूल चलो अभियान जागरूकता रैली परीक्षा संपन्न होने के बाद निकाली जाएगी जिसमें सभी लोगों की सहभागिता अनिवार्य है । इस पर बैठक में विस्तृत चर्चा की गई ।

4-माता उन्मुखीकरण के संबंध में जिस विद्यालय परिसर में आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित है विद्यालय प्रबंध समिति की खाते में 4000 रु० की धनराशि प्रति बैठक 500 रु० विभाग द्वारा निर्गत की जा चुकी है यह बैठक अगस्त 2023 से मार्च 24 तक पूर्ण होनी है इस बैठक में शेष बची 1 बैठक में अभिभवक गण अधिक से अधिक संख्या में बैठक में प्रतिभाग करें, इस पर चर्चा की गई ।

5- विद्यालय में साफ सफाई पर चर्चा - मार्च माह में विद्यालय की साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय और विद्यालय में लघु मरम्मत का कार्य रंगाई पुताई पेंटिंग के कार्य को प्रथम वरीयता से कराया जाय । शासन की मंशा के अनुरूप विद्यालय को सजाया संवारा जाए । ताकि नए सत्र में विद्यालय में आने वाले बच्चों की रूचि विकसित हो सके ।

6--आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत मूलभूत अवस्थापना सुबिधाओं की जानकारी एवं चर्चा आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत मूलभूत अवस्थापना सुबिधाओं की जानकारी कार्यक्रम विद्यालय को 19 विन्दुओं में जो अवशेष कार्य पड़े हैं उनको पंचायत स्तर से पूर्ण कराया जाय इसके संबंध में विस्तृत चर्चा की गई ।

7- निपुण प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा निपुण भारत मिशन के तहत बालबाटिका से कक्षा 3 तक निपुण बनाने पर कार्य प्रगति पर है, विद्यालय में बच्चो की निपुण प्रगति को तीन श्रेणी विभाजित किया गया है । (1) सक्षम विद्यार्थी (निपुण बच्चे) जो बच्चे 80% से अधिक है ( 2 ) माध्यम विद्यार्थी जो बच्चे 50% से 80% तक हैं (3) संघर्षशील विद्यार्थी जो बच्चे 50% से कम है वह संघर्षशील विद्यार्थी है उनपर अतिरिक्त समय देकर रेमेडियल कार्य किया जा रहा उनके अभिभावकों को भी सूचित कर दिया गया है आज की बैठक के माध्यम से आप सभी लोग भी यथा संभव अपने बच्चे पर ध्यान दें और विद्यालय का अपेक्षित सहयोग करें।

इसके साथ ही बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामनाओं के साथ आज की बैठक में उपस्थित हुए सभी बच्चों के मातापिता/ अभिभावकों को धन्यवाद ज्ञापित कर माह की अगली बैठक हेतु पुनः बैठक में उपस्थित रहने का आग्रह कर आज की बैठक कार्यवाही का समापन किया गया ।

धन्यवाद ! 

SMC MEETING MARCH 2024 AGENDA PDF, एसएमसी मीटिंग मार्च 2024 पीडीएफ लिंक

https://drive.google.com/file/d/14WcsnFNVjRNPPEA-glCVM0qEsmL5_01k/view?usp=drivesdk

नोट प्रत्येक विद्यालय का एजेंडा बिन्दु अलग अलग हो सकता है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कमपोजिट विद्यालय हेतु समय सारणी टाइम टेबल कक्षा 1 से 8 तक प्रारूप।

कमपोजिट विद्यालय हेतु समय सारणी टाइम टेबल कक्षा 1 से 8 तक प्रारूप। उपरोक्त टाइम टेबल समय सुबह 9 से शाम 3 बजे हेतु बनाया गया है।जिनमें आठ अध्यापकों द्वारा शिक्षण किया गया है,परंतु आप जितने अध्यापक चाहें उनको अपने हिसाब से सेट कर सकतें हैं।ये एक प्रारूप है जो आपको अपने विद्यालय के समय सारणी को बनाने में सहायता करेगा। https://blockmiyanganjuppss.blogspot.com/2020/12/unnao_17.html नोट - आपको शिक्षण संबंधित ,शासनादेश संबंधित ,विभिन्न फॉरमैट,प्रारूप ,प्रशिक्षण ,शिक्षण,ऐप,अवकाश,इत्यादि के विषय में कोई सहायता कि आवश्यकता हो तो हमारी वेबसाइट पर कमेंट करें या ईमेल करें। https://blockmiyanganjuppss.blogspot.com/2020/12/e-pathshala.html अथवा आप कोई भी शिक्षण सामग्री,सूचना , वेबसाइट पर साझा करना चाहते हैं तो भी कॉमेंट करें मेरे वेबसाइट को अपने ब्लॉक ,जिले के व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर करें ताकि आपके सहयोग से लोगों का भला हो सके और आप सुखी रहें। Time Table for Composite School Time Table Class 1 to 8 The above time table is made from 9 am to 3 pm. Teaching is done by eight teachers, but you can set as

मकान किराया रसीद प्रारूप/ फॉर्मेट|House rent receipt format / format.

मकान किराया रसीद प्रारूप/ फॉर्मेट/ House rent receipt format / format. आयकर विवरणी जमा करने का समय नजदीक आ रहा है बहुत से साथियों को मकान किराया रसीद नहीं उपलब्ध हो पाने की स्थिति में उपरोक्त फॉर्मेट को प्रिंटआउट के रूप में एक पेज में दो निकलवा ले जिसको साक्ष्य के रूप में आप विवरण के साथ संलग्न कर सकते हैं इसके साथ ही मकान मालिक का पैन कार्ड भी होना अनिवार्य है अतः आप उपरोक्त फॉर्मेट को अपनी सुविधानुसार प्रयोग कर सकते हैं अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए कृपया नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें सब्सक्राइब करके प्रश्न पूछे अथवा व्हाट्सएप नंबर पर जाकर अपने विचार रखें आप की शंकाओं का समाधान करने हेतु आपकी सुविधा के लिए सभी प्रकार की सूचना उपलब्ध कराने हेतु ही टीवी न्यूज़ उन्नाव पोर्टल वेबसाइट तैयार की गई है आप सब का आभार, धन्यवाद, स्वागतम। HRA KAISE निकलें- आप अपने सकल मूल वेतन और महंगाई का योग कर ले. इसको 0.1 से गुणा कर दे. फिर इसमे अपना प्राप्त hra जोड़ के 12 से भाग दे दे. जो उत्तर आएगा उतना मासिक किराया दिखा सकते हैं. आप सभी की सुविधा के लिए नीचे आपका पे ग्रेड और मूलवेतन के अ

Prerna print rich material का करें इस प्रकार प्रयोग प्राथमिक स्कूल में

print rich material का करें इस प्रकार प्रयोग प्राथमिक स्कूल में नीचे दिए शीर्षक वाले प्रिंट दीवार पर चस्पा करना है ।👇👇👇👇 कक्षा 1,2,3 में विषय  - भाषा -  कविता/कहानी 1. चींटी 2.अलमारी 3.हाथी 4.काशीफल 5.बरसात 6.पतंग और बकरी 7.दो चींटी  8.रामसहाय की साइकिल 9.मेंढक का गाना 10.भालू और मदारी  नीचे दिए शीर्षक वाले प्रिंट गतिविधि के बाद अलमारी में रखना है पर चस्पा करें ।👇👇👇👇 कक्षा 1,2,3 में विषय  - भाषा - चित्र 1.कुश्ती 2.मेला 3.होली 4.खेत 5.ट्रैफिक 6.बाजार 7.गांव 8.खेल 9.बारिश 10.घाट नीचे दिए शीर्षक वाले प्रिंट दीवार पर चस्पा करना है ।👇👇👇👇 कक्षा 1,2,3 में विषय  - गणित - चार्ट 1.प्री नम्बर कॉन्सेप्ट 2. प्री नम्बर कॉन्सेप्ट 3. प्री नम्बर कॉन्सेप्ट 4. प्री नम्बर कॉन्सेप्ट 5.मापन की अवधारणा 6. मापन की अवधारणा 7.नम्बर सिस्टम  8.डाटा हैंडलिंग 9. डाटा हैंडलिंग 10.ज़्योमेट्री नीचे दिए शीर्षक वाले प्रिंट गतिविधि के बाद अलमारी में रखना है पर चस्पा करें ।👇👇👇👇 कक्षा 1,2,3 में विषय  - गणित - चार्ट 1. 1-9 संख्या कार्ड 2.जोड़ कार्ड 3.गिनती कार्ड 4.गणित अवधारणा बोर्ड 5. गणित अवधारणा ब